मर्सिडीज ने लायी एक नयी तकनीक, ड्राईवर से कार करेगी बात

0

mercedes-benz-light-technology-17-1534855810कार की दुनिया में हर दिन नयी तकनीक आ रही है. नए नए प्रयोग होते जा रहे हैं. इसी तरह के एक नयी तकनीक मर्सिडीज अपनी कार के लिए ला रही है. मर्सिडीज ने एक क्रन्तिकारी तकनीक पेश की है जिसकी मदद से आपकी कार खुद ड्राईवर से बातें करेगी.

मर्सिडीज कुछ समय से इस तकनीक पर काम कर रही है, जिसमें कार के हेडलाइट के माध्यम से कार और ड्राईवर के बीच बातें होगी. मर्सिडीज ने अपनी इस तकनीक को सबसे पहले जेनेवा मोटर शो में पेश किया था.

कंपनी ने इस नयी तकनीकी के लिए हाई क्वॉलिटी प्रोजेक्टिंग एलईडी लाइट्स को इस्तेमाल किया है. इन लाईटों में चिप के साथ ही लाखों माइक्रो रिफलेक्टर लगे हुए है जिसकी मदद से ये पैटर्न ड्रॉ करता है. ये तकनीकी न केवल शब्दों को बना सकती है बल्कि इससे इलस्ट्रेशन भी बनाया जा सकता है. मर्सिडीज की इस डिजिटल लाईट टेक्नोलॉजी का प्रयोग नेविगेशन और सेफ्टी गाईड्स के लिए भी किया जायेगा.

mercedes-benz-light-technology-21-1534855932इस नए टेक्नोलॉजी को कार के कैमरों और सेंसर को एक आुधनिक तकनीकी वाले कंप्यूटर के माध्यम से लिंक किया गया है जिससे ड्राइवर को कार समय समय पर अलग अलग तरह के जरूरी निर्देश देता रहेगा जैसे लेन परिवर्तन, ट्रैफिग सिग्नल आदि के बारे में जानकारी एक डिस्प्ले के जरिए ड्राइवर को मिलती रहेगी.

mercedes-benz-light-technology-11-1534855997ड्राईवर को सड़कों के स्थिति के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी जिससे ड्राईवर को गाड़ी चलाने में मदद मिलेगी. ये तकनीक कम ग्रीप वाली सड़क के बारे में, कंस्ट्रक्शन साइट के बारे में, कार के पिछे किसी भी तरह के होने वाले टकराव के बारे में, ब्लाइंड स्पॉट एलर्ट, स्पीड रिमाइंडर, लेन अलर्ट जैसे चीज़ों की जानकारी ड्राईवर को देती रहेगी जो कि सुरक्षा के दृष्टिकोण से अहम् है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here