भारत में आएगी किआ मोटर्स की इलेक्ट्रिक कार

0

kia-new-cars-soul-ev-models-01किआ मोटर्स जो दक्षिण कोरिया की दूसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है, उसने इस साल भारत में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई है. किआ मोटर्स ने इस साल हुए ऑटो एक्सपो में कई गाड़ियाँ लांच की है. इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों की बात करें तो उस सेगमेंट में भी किआ मोटर्स ने काफी गाड़ियों को लांच किया है.

किआ मोटर्स ने इस साल अपनी एक खास कार इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर सोउल को पेश किया था जो अंतरराष्ट्रीय बाजार में पहले से काफी चर्चित है. भारत में बढ़ रहे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रति झुकाव को ध्यान में रखते हुए किआ मोटर्स जल्द ही भारत में अपनी इस कार को उपलब्ध करवाएगी.

किआ मोटर्स की इस नयी गाड़ी सोउल EV में एक इलेक्ट्रिक मोटर लगी है, जिसे 30 किलोवॉट की लिथियम आयन-पोलिमर बैटरी से पावर मिलती है. इसकी पावर 110PS और टॉर्क 285Nm है.

इस गाड़ी का इंजन सिंगल स्पीड आटोमेटिक गियरबॉक्स से जुड़ा है जो अगले पहिये पर पॉवर सप्लाई करता है. एक बार चार्ज होने के उपरान्त ये गाड़ी ढाई सौ किलोमीटर का सफ़र तय कर सकती है. किआ मोटर्स के मुताबिक इस गाड़ी की टॉप स्पीड 145 किलोमीटर प्रति घंटा है/.

इस गाडी के लुक की बात की जाए तो फ्रंट में टाइगर नोज ग्रिल दी है, इसमें चार्जिंग पोर्ट भी लगे हैं और ग्रिल के दोनों ओर ड्यूल-बेरल प्रोजेक्टर हैडलैंप्स दिए गए हैं. इसका इंटीरियर काफी साफ़ सुधरा और सिम्पल सा है. अंदर डैशबोर्ड में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 8.0 इंच टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट सिस्टम, हीटेड फ्रंट सीट, 2-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, ऑटोमैटिक डिफॉग सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल, स्टार्ट-स्टॉप बटन और स्मार्ट की जैसे फीचर्स दिए हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here